NEET PG Counseling 2021: MCC ने कैटेगिरी बदलने के लिए mcc.nic.in पर जारी किया अहम नोटिस:

 270 total views

NEET PG Counseling 2021: बाद के चरण में उम्मीदवारों ने महसूस किया कि वे केंद्रीय ओबीसी सूची के ओबीसी-एनसीएल श्रेणी से संबंधित नहीं हैं. इसलिए, उक्त परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कैटेगिरी बदलने की अनुमति दी जा रही है. ‘रीसेट बटन’ विकल्प का लाभ केवल वे उम्मीदवार उठा सकते हैं जो नीट पीजी काउंसलिंग 2021 के राउंड 1 और बाद के राउंड के लिए अपेक्षित शुल्क का भुगतान करके अपनी श्रेणी को एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूडी से यूआर श्रेणी में बदलना चाहते हैं.

NEET PG Counseling 2021: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, एमसीसी द्वारा एनईईटी पीजी काउंसलिंग 2021 आयोजित की जा रही है. इस पर ताजा खबर एमसीसी की ओर से जारी एक अहम नोटिस को लेकर है. नोटिस के जरिए MCC ने उम्मीदवारों को कैटेगिरी बदलने के विकल्प के बारे में सूचित किया है. अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर उपलब्ध है.

एनईईटी पीजी काउंसलिंग 2021 पर एमसीसी का नोटिस उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के तहत आवेदन किया है, लेकिन अब यूआर में बदलना चाहते हैं. जिन लोगों ने अपने पंजीकरण फॉर्म में ओबीसी श्रेणी को भरा था, उन्हें अब कोर्ट की सुनवाई के परिणाम के आधार पर यूआर में बदलने का एक बार मौका दिया गया है.

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, एमसीसी एनईईटी पीजी काउंसलिंग के नियम के मुताबिक केवल ओबीसी-एनसीएल (OBC-NCL) की केंद्रीय सूची का पालन किया जाता है. इस साल हो रही देर के कारण, कई उम्मीदवारों को बाद में एहसास हुआ है कि वे केंद्रीय ओबीसी सूची में ओबीसी-एनसीएल श्रेणी का हिस्सा बनने के योग्य नहीं हैं.

इसमें लिखा है, “बाद के चरण में उम्मीदवारों ने महसूस किया कि वे केंद्रीय ओबीसी सूची के ओबीसी-एनसीएल श्रेणी से संबंधित नहीं हैं. इसलिए, उक्त परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कैटेगिरी बदलने की अनुमति दी जा रही है. ‘रीसेट बटन’ विकल्प का लाभ केवल वे उम्मीदवार उठा सकते हैं जो नीट पीजी काउंसलिंग 2021 के राउंड 1 और बाद के राउंड के लिए अपेक्षित शुल्क का भुगतान करके अपनी श्रेणी को एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूडी से यूआर श्रेणी में बदलना चाहते हैं. शेष उम्मीदवार सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते. “

कैटेगिरी बदलने पर NEET PG काउंसलिंग 2021 पर जारी नोटिस उम्मीदवारों को यूआर में बदलने से पहले पात्रता की जांच करने की सलाह देता है. क्वालीफाई करने के लिए, उन्हें 50वें पर्सेंटाइल पर होना चाहिए. क्योंकि एक बार इसे बदलने के बाद, वे पिछले विकल्प पर वापस नहीं जा सकेंगे. यह नीट प्रवेश प्रक्रिया के दौरान भी जारी रहेगा.

For More details Call To NEET Bulletin Helpline No.8800265682  Or Text To Query : 

0Shares

Leave a Reply

Call Us : +91-8800265682