JEE Main 2022 Date जेईई मेन 2022 की परीक्षा दो चरणों में होगी, एनटीए ने अभ्यर्थियों को दिया ये बड़ा झटका:

 242 total views

JEE Main 2022 Announced नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने साफ कर दिया है कि इस साल इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिए जेईई मेन 2022 परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी।


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार, 01 मार्च, 2022 को एक बड़ी घोषणा करते हुए स्पष्ट किया कि इस साल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जेईई मेन 2022 परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। यह पहल उम्मीदवारों को परीक्षा में अपने स्कोर में सुधार करने के लिए दो मौके देगी, यदि वे एक प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम नहीं हैं तो दूसरे प्रयास में बेहतर तैयारी करें।

पेपर छूट गया तो दूसरा मौका नहीं मिलेगा: इसके साथ ही एनटीए ने उम्मीदवारों को बड़ा झटका भी दिया है। एनटीए ने कहा है कि अगर कोई उम्मीदवार अपने नियंत्रण से परे कारणों से जेईई मेन प्रवेश परीक्षा में चूक गया है, जैसे कि बोर्ड परीक्षा, तो उसे पूरे एक साल तक इंतजार करना होगा। यानी अगर कोई उम्मीदवार परीक्षा देने से चूक जाता है तो उसे इस साल दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

दोनों चरणों की परीक्षा में उपस्थित होना आवश्यक नहीं है: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह आवश्यक नहीं है कि उम्मीदवार परीक्षा के दोनों चरणों में उपस्थित हों। वे किसी एक चरण की परीक्षा में भी शामिल हो सकते हैं। अगर वे दोनों चरणों में भाग लेते हैं तो इससे उन्हें अपने स्कोर में सुधार करने में मदद मिलेगी। उम्मीदवार अपने बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार जेईई मेन 2022 परीक्षा के किसी एक चरण में भी उपस्थित हो सकते हैं।

जेईई मेन परीक्षा में दो पेपर होंगे: संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन में दो पेपर होंगे।जेईई मेन का पेपर -1 एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई), और केंद्रीय विश्वविद्यालयों और राज्य सरकारों द्वारा वित्त पोषित / मान्यता प्राप्त बीई / बी.टेक स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। जबकि पेपर-2 बी.आर्क और बी. में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता हैदेश भर में आर्किटेक्चरल इंजीनियरिंग संस्थानों में योजना पाठ्यक्रम। उनके स्कोर के आधार पर आईआईटी संस्थानों में जेईई एडवांस परीक्षा के जरिए प्रवेश दिया जाएगा।

इन संस्थानों में भी मिलेगा प्रवेश: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्पष्ट किया है कि 2021 से एकेटीयू यानी डॉएपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ, उत्तर प्रदेश और मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर भी जेईई मेन परीक्षा 2022 के अंकों के आधार पर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में नामांकन करेंगे।

 

0Shares

Leave a Reply

Call Us : +91-8800265682