NEET UG 2019: रजिस्ट्रेशन 19 जून से, बिहार में बढ़ेंगी 250 सीटें

NEET Bulletin: NEET UG 2019: मेडिकल प्रवेश के लिए आयोजित NEET परीक्षा के परिणाम आने के बाद पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 19 जून से शुरू हो रही है. यह जो 24 जून शाम 5 बजे तक चलेगी. 24 जून को काउंसिलिंग की प्रक्रिया खत्म होगी. 25 जून को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक छात्रों को अपनी सीट सुरक्षित करनी होगी.

26 जून को सीट अलॉटमेंट की घोषणा

बिहार में बढ़ेंगी 250 सीटें

इस बीच मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने नये सेशन के लिए बिहार के दो प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को मान्यता दी है. इसके साथ ही राज्य में एमबीबीएस की 250 अतिरिक्त सीटें उपलब्ध हो जाएंगी.

इसके साथ ही प्रदेश में  मेडिकल कॉलेजों की संख्या 14 और एमबीबीएस की कुल सीटें 1550 हो जाएंगी. राज्य में नौ सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें एमबीबीएस की कुल 950 सीटें स्वीकृत हैं.

वहीं, तीन निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की कुल 350 सीटें स्वीकृत हैं. दो नए मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी के बाद 250 सीटें और बढ़ गयी हैं. राज्य चिकित्सा शिक्षण शुल्क निर्धारण कमेटी ने प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों का शैक्षणिक शुल्क सालाना आठ लाख निर्धारित किया है.

लॉर्ड बुद्धा कॉलेज सहरसा को फिर मिली मान्यता
मिली जानकारी के अनुसार एमसीआइ ने लाॅर्ड बुद्धा कोसी मेडिकल कॉलेज, सहरसा को फिर से एमबीबीएस की 100 सीटों पर नामांकन की अनुमति दे दी है. इस मेडिकल कॉलेज की मान्यता मानकों को पूरा नहीं करने के कारण बीच में रद्द कर दी गयी थी.

बाद में इसके विद्यार्थियों को सरकारी मेडिकल कॉलेजों में स्थानांतरित कर दिया गया था. इसके अलावा एमसीआइ ने निजी क्षेत्र में नये मधुबनी मेडिकल कॉलेज, मधुबनी को मान्यता दी है. वहां 150 सीटों पर एडमिशन की अनुमति मिली है.

Leave a Reply

× How can i help you?